कोरोना महामारी से शिक्षा क्षेत्र मे आन े वाली चुनौतियाँ और उनके समाधान (डिजिटल शिक्षा के परिदृश्य मंे) Challenges in Education Sector Due To Corona Pandemic and Their Solutions (In The Context of Digital Education)

 Anthology : The Research ISSN: 2456–4397 RNI No.UPBIL/2016/68067 Vol-6* Issue-3* June- 2021

Paper Submission: 03/06/2021, Date of Acceptance: 15/06/2021, Date of Publication: 25/06/2021 








सीता त्रिपाठी
असिस्ट ेन्ट प्रोफेसर,
बी.एड. विभाग,
अकबरपुर महाविद्यालय,
अकबरपुर, कानपुर द ेहात,
उत्तर प्रदेश, भारत

                                                   Abstract

  का ेरा ेना के इस दौर में शिक्षा का े सुचारू रूप से संचालित रखना, आज सबसे

बड़ा चुनौतीपूर्ण कार्य है। वर्तमान समय की जरूरतों का े ध्यान में रखते ह ुए
डिजिटल शिक्षा एक मात्र विकल्प के रूप मे उभरकर सामने आयी ह ै। जिसके
माध्यम से बच्चा े का े घर मे सुरक्षित रहते ह ुए शिक्षा प ्रदान की जा सकती है।
हालांकि इसकी राह इतनी आसान भी नहीं ह ै। डिजिटल शिक्षा के मार्ग म ें
बह ुत सी बाधाएँ एवं चुनौतियाँ ह ै, जिनको दूर करक े हम एक सम्भव प्रयास
करते ह ुए सभी बच्चों का े शिक्षा की कड़ी से जा ेड़ सकते ह ै। जरूरत ह ै ता े एक
ए ेसे मजबूत इन्फ ्रास्ट्रक्चर, इन्टरनेट हब की, जिसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रा ें,
गरीब परिवारों के बच्चा ें तक आॅनलाइन क्लासेस की पहुँच सम्भव हो सके एवं
सरकार द्वारा डिजिटल शिक्षा का े बढ़ावा देने ह ेतु बह ुत से कार्यक्रम चलाये जा
रहे, प्लेटफार्म, ई-कंटेन्ट निर्मित किये जाने के साथ उपलब्ध भी कराये जा रहे
ह ै। यह तभी सार्थ क माने जाएगें जब प ्रत्येक शिक्षक व विद्यार्थी तक इसकी
पह ुँच सम्भव की जाए।
Keeping education running smoothly in this era of Corona is the biggest challenging task today. Keeping in mind the needs of the present times, digital education has emerged as the only option. Through which children can be provided education while staying safe at home. However, its path is not that easy either. There are many obstacles and challenges in the path of digital education, by removing which we can make a possible effort and connect all the children with the link of education. If there is a need for such a strong infrastructure, internet hub, through which access to online classes can be made possible to the children of rural areas, poor families and many programs are being run by the government to promote digital education, platforms, e-content are also being made available. . It will be considered meaningful only when it is made possible to reach every teacher and student.
   for full paper please visit below link :

http://www.socialresearchfoundation.com/upoadreserchpapers/7/437/2107080112451st%20sita%20tripathi%2014314.pdf

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