कक्षा नवमी की प्रतिभाशाली न्यून उपलब्धि प्राप्त छात्राआ ें की न्यून उपलब्धि के संभावित कारकों को ज्ञात करना To Find out the possible factors of under achievment of gifted girls under achivers of class 9th

 Anthology : The Research ISSN: 2456–4397 RNI No.UPBIL/2016/68067 Vol-5* Issue-12* March-2021

Paper Submission: 03/03/2021, Date of Acceptance: 15/03/2021, Date of Publication: 25/03/2021







सरस्वती शर्मा 
प्राचार्य,
शिक्षाशास्त्र,
विवेकानंद कॉलेज ऑफ
बी0एड0 धूणीमाता, डबोक
उदयपुर, राजस्थान, भारत

                                                   Abstract

 न्यून उपलब्धि के समंका े का विश्लेषण करने पर शा ेधार्थी  ने पाया कि
कक्षा नवमी ं की प्रतिभाशाली छात्रा ें की न्यून उपलब्धि के लिए विद्यालय का
सामाजिक, मनोवैज्ञानिक, कक्षा - कक्ष का भा ैतिक वातावरण तथा छात्राओं की
स्वयं की अध्ययन आदतें यथा गृह कार्य पूरा नहीं करना पढ़ने का निश्चित
समय चक्र का नही ं हा ेना एव ं शिक्षण पद्धतिया भी उत्तरर्दाइ  कारक रहे ह ैं।

    for full paper please visit below link :

http://www.socialresearchfoundation.com/upoadreserchpapers/7/415/2107020520031st%20saraswati%20sharma%2014045.pdf


Comments

Popular posts from this blog

गृह प्रबन्ध में बचत की आव‛यकता और महत्व The Need and Importance of Saving In Home Management

Management of Cytotoxic Drugs And Related Wastes Disposal

Utilization of Information Sources By Farmers